Header Ads Widget

थाइराइड क्यों होता है | थाइराइड क्या होता है | थाइराइड कितना होना चाहिए जानिये सभी प्रश्नों के उत्तर

 कई बार हमारे body में बहुत सारी problems होती हैं। जिनके बारे में हम जानते भी नहीं  कि हमारी थायराइड ग्रंथि सही से work कर रही है या नही। एक सर्वेक्षण के अनुसार, India में हर 10 में से एक व्यक्ति थायराइड से ग्रसित है। लोगों को इस बीमारी के बारे में पता ही नहीं होता है।

कुछ लोग इस थायराइड बीमारी को गंभीरता से भी नहीं लेते हैं। जबकि इस disease से, हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है। थायराइड बीमारी को Silent Killer भी कहा जाता है क्योंकि यह बीमारी हमारे शरीर को अंदर से धीरे-धीरे खोखला कर देती है।

थायराइड वास्तव में एक gland होती है। जो हमारे गर्दन के निचले हिस्से के बीच में, butterfly के आकार की होती है। यह ग्रंथि थायरोक्सिन हार्मोन बनाती है। यह हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को controls करती है। हमारे शरीर के energy level को बैलेंस रखने में सहायता करती है। 

यह gland हमारे पाचन तंत्र को control में रखती है। शरीर में प्रोटीन के production को नियंत्रित करती है। साथ ही यह gland हमारे शरीर के दूसरे hormones को भी नियंत्रित करती है। हम जो भी भोजन खाते हैं यह gland उस Food को, Energy में बदलने का कार्य करती है। इसलिए यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी ग्रंथि है।

Thyroid एक endocrine gland है, जो दो hormones को produces करती है। पहला हार्मोन triiodothyronine (T3) होता है, जबकि दूसरा हार्मोन thyroxine (T4) होता है। जब इन दोनों हारमोंस का अनुपात बिगड़ जाता है तब thyroid gland इन दोनों hormones को सही से produce नहीं कर पाती है। इसलिए  इसे thyroid disease कहा जाता है। thyroid disease पुरुषों में कम और महिलाओं में अधिक  होती है। क्या आप जानना चाहते हैं : Thyroid क्या है। Thyroid के patients को ये 7 चीजें कभी नही करनी चाहिए ।

Types of thyroid :-

thyroid दो types का होता है। इसमें पहला hyperthyroidism और दूसरा hypothyroidism होता है। अगर थायराइड बीमारी का इलाज समय रहते नहीं किया जाए तो इससे हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुँचता है।

Hyperthyroidism –  इसमें थायराइड ग्रंथि आवश्यकता से ज्यादा hormones पैदा करती है। किसी व्यक्ति को Hyperthyroidism होने पर उसे nervousness, थकान, सांस फूलना, heartbeat तेज होना, गर्मी ज्यादा लगना, कम नींद आना, अधिक प्यास लगना, आंखों में redness व dryness होना, hair fall, weight loss होना आदि लक्षण देखने को मिलते हैं।

Hypothyroidism – इसमें थायराइड ग्रंथि आवश्यकता से कम hormones पैदा करती है। अगर किसी व्यक्ति को hypothyroidism की problem है तो उसे थकान, नाखूनों और बालों का कमजोर होना, त्वचा का dryness व पतला होना,hair fall, सर्दी ज्यादा लगना, muscles  में अकड़न, गला बैठना, mental stress और weight gain आदि आदि लक्षण दिखाई पड़ते हैं।

 hypothyroidism में शरीर का वजन अचानक से increases हो जाता है। Laziness बढ़ने लगती है साथ ही अन्य कई तरीके की diseases बढ़ जाती है। यह सभी thyroid disease के शुरुआती symptoms होते हैं। अगर सही समय पर इलाज नहीं लिया गया तो thyroid शरीर में गंभीर बीमारियों का रूप ले सकता है। क्या आप जानना चाहते हैं :  thyroid. का रामबाण इलाज। thyroid के लक्षण – womens में थायराइड के Symptoms व कारण।

Thyroid test क्या होता है ?

 थायराइड की समस्या का पता लगाने का सबसे उत्तम और आसान तरीका है  blood test। blood test में अलग-अलग थायराइड हार्मोन के levels का पता चल जाता है। लेकिन आप जानेंगे कि एक simple thermometer की सहायता Barney’s Test द्वारा आपअपने Thyroid Function Test (TFT) का पता लगा सकते हैं। 

घर पर thyroid test कैसे करें?

 घर पर thyroid test को करने के लिए हम basal body thermometer या glass thermometer का प्रयोग कर सकते हैं। डिजिटल थर्मामीटर की अपेक्षा इन दोनों थर्मामीटर से test results काफी accurate होता है। इसके लिए, आप सबसे पहले thermometer के mercury को झटककर, 35℃ या 95°F से नीचे गिरा ले।

फिर इस thermometer को सोने से पहले अपने सिरहाने रखें। सुबह उठते ही सबसे पहले, बिस्तर से बगैर निकले आप अपने body का ऊपरी कपड़ा उतारकर  thermometer को अपने बगल में लगाकर 10 मिनट छोड़ दें। इसके बाद thermometer निकालकर इसकी reading ले।

यह प्रक्रिया आपको लगातार 4 से 5 दिन तक लगातार करनी है। इस बात का ध्यान रखें कि यह टेस्ट रोजाना same time पर करें। महिलाओं में पीरियड के समय शरीर का तापमान हमेशा अप- डाउन करता है अतः सटीक परिणाम पाने के लिए पीरियड शुरू होने के अगले दिन  करें। 

Thyroid क्यों होता है ?

Thyroid  होने के कुछ प्रमुख कारण होते हैं अगर आप इन कारणों को समझते हुए  सावधानी बरतते हैं तो थायराइड की समस्या से निश्चित ही बचा जा सकता है। Thyroid होने के प्रमुख कारण ये हैं :-

1. Vitamin A की कमी – Vitamin A की कमी से T3 व TSH hormones प्रभावित होते हैं। Vitamin A, T3 को boost करता है साथ ही यह TSH को भी normal level में रखने में मदद करता है।

2. Selenium की कमी – Selenium भी T3 और T4 को सामान्य  रखने के लिए आवश्यक होता है। इसलिए Selenium की कमी से बचने के लिए nuts खाने चाहिए।

3. तनाव के कारण – जिन लोगों को stress ज्यादा होता है, उन लोगों में thyroid की problems भी ज्यादा होती है।

4. Iron की कमी – Iron, Thyroid Peroxidase enzyme बनाता है। जो thyroid hormone बनाने के लिए जरूरी होता है।  Iron की कमी से यह enzyme भी कम बनता है।

5. कृत्रिम मिठास के कारण – बहुत सारे sugar free खाने की चीजों में Artificial Sweetness मिलाए जाते हैं। Zero calorie ड्रिंक्स में भी Artificial Sweetness होते हैं जिनका हमारी thyroid gland पर बुरा असर होता है।

6. Copper की कमी – Copper की कमी होने से, T3 व T4 का level बढ़ जाता है। इसलिए Copper की कमी से, thyroid की समस्या हो सकती है।

7. Toxins के कारण – Toxic पदार्थ जैसे कि पेस्टिसाइड, pesticides और heavy metals। इन सबसे बचने के लिए, organic things का इस्तेमाल करें। 


Post a Comment

0 Comments